News Pregnancy Test Kit: A Comprehensive Guide in Hindi
Updated on November 27, 2023      Admin
Pregnancy Test Kit

गर्भावस्था परीक्षण किट एक चिकित्सा उपकरण है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कोई व्यक्ति गर्भवती है या नहीं। यह मूत्र या रक्त में हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) की उपस्थिति का पता लगाता है, जो एक निषेचित अंडे के आरोपण के बाद प्लेसेंटा द्वारा निर्मित होता है। पिछले कुछ वर्षों में गर्भावस्था परीक्षण विकसित हुआ है, जो परिवार नियोजन और प्रजनन स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम विभिन्न प्रकार के गर्भावस्था परीक्षण किटों, वे कैसे काम करते हैं, और उनकी सटीकता को प्रभावित करने वाले कारकों का पता लगाएंगे। 

Pregnancy Test Kit

यहां गर्भावस्था परीक्षण किट के बारे में कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं

1. गर्भावस्था परीक्षण के दो मुख्य प्रकार हैं: 

  • मूत्र परीक्षण आमतौर पर उपयोग किया जाता है और परीक्षण किट का उपयोग करके घर पर भी किया जा सकता है। 
  • रक्त परीक्षण आम तौर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के कार्यालय या प्रयोगशाला में किया जाता है।

उपयोग: मूत्र गर्भावस्था परीक्षण किट का उपयोग करने के लिए, आप आमतौर पर एक कंटेनर में या सीधे परीक्षण पट्टी पर मूत्र का नमूना एकत्र करते हैं। फिर परीक्षण पट्टी को मूत्र के संपर्क में लाया जाता है, और परीक्षण पट्टी पर रेखाओं या प्रतीकों की उपस्थिति के आधार पर परिणामों की व्याख्या की जाती है।

2.सटीकता: अधिकांश घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट सही समय पर और सही ढंग से उपयोग किए जाने पर लगभग 97-99% सटीक होने का दावा करती हैं। यदि परीक्षण बहुत जल्दी लिया गया या निर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया गया तो गलत नकारात्मक परिणाम आ सकते हैं। झूठी सकारात्मकता दुर्लभ है लेकिन कुछ कारकों जैसे रासायनिक गर्भधारण या एचसीजी युक्त दवा के कारण हो सकती है।

3. समय: गर्भावस्था परीक्षण की सटीकता परीक्षण की संवेदनशीलता और छूटी हुई अवधि के संबंध में परीक्षण के समय के आधार पर भिन्न हो सकती है। आम तौर पर अधिक विश्वसनीय परिणामों के लिए गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए मासिक धर्म न होने तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

4. उपलब्धता: गर्भावस्था परीक्षण किट फार्मेसियों, सुपरमार्केट और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। वे विभिन्न ब्रांडों और प्रारूपों में आते हैं, जैसे टेस्ट स्ट्रिप्स, मिडस्ट्रीम टेस्ट या डिजिटल टेस्ट।

सर्वोत्तम पैकेज की जानकारी यहां देखें:-https://www.docopd.com/en-in/lab/health-test/pregnancy-test-rapid-urine

गर्भावस्था परीक्षण के लिए किस हार्मोन के स्तर की जाँच की जाती है

गर्भावस्था परीक्षण में “एचसीजी” की बढ़ी हुई मात्रा का पता लगाया जाता है। एचसीजी का स्तर तेजी से बढ़ता है – गर्भावस्था के पहले हफ्तों में हर कुछ दिनों में दोगुना हो जाता है। प्लेसेंटा एचसीजी का उत्पादन करता है। केवल गर्भवती लोगों में ही प्लेसेंटा होता है, जो एक निषेचित अंडे के आपकी गर्भाशय की दीवार से जुड़ने के तुरंत बाद विकसित होता है।

मैं कब गर्भावस्था परीक्षण करवाऊं

यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो परीक्षण कराना और सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है। घरेलू गर्भावस्था परीक्षण इस बात में भिन्न हो सकते हैं कि वे कितनी जल्दी गर्भावस्था का पता लगा लेंगे। कई मामलों में, आपको गर्भधारण के 10 दिन बाद ही घरेलू परीक्षण से सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। अधिक सटीक परिणाम के लिए, परीक्षण लेने के लिए अपनी अवधि समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। याद रखें, यदि आप बहुत जल्दी परीक्षण कराते हैं, तो यह नकारात्मक हो सकता है, भले ही आप गर्भवती हों। यदि आपका परीक्षण नकारात्मक आता है और फिर आपकी माहवारी छूट जाती है, तो दूसरा परीक्षण लें

मुझे गर्भावस्था परीक्षण किस समय करना चाहिए

सामान्य तौर पर, सबसे अच्छा समय वह होता है जब आप सुबह पहली बार पेशाब करते हैं। हालाँकि, कुछ गर्भावस्था परीक्षण एचसीजी का पता लगाने के लिए पर्याप्त संवेदनशील होते हैं, चाहे आप दिन के किसी भी समय परीक्षण करें। जब संभव हो, तो परीक्षण देने से पहले अपने आखिरी पेशाब के तीन घंटे होने तक प्रतीक्षा करने का प्रयास करें। आप एक ही परिणाम प्राप्त करने की पुष्टि के लिए दो गर्भावस्था परीक्षण भी कर सकती हैं।

निष्कर्ष :-

सटीक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए आप जिस विशिष्ट गर्भावस्था परीक्षण किट का उपयोग कर रहे हैं, उसके साथ दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास गर्भावस्था परीक्षण के बारे में कोई चिंता या प्रश्न हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है

विभिन्न पैकेजों की जानकारी यहां देखें:- https://www.docopd.com/en-in/lab