News Understanding HBsAg Test: A Comprehensive Guide
Updated on November 25, 2023      Admin
hbsag test

HBsAg टेस्ट क्या होता है

HBsAg test परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जिसका उपयोग रक्त में हेपेटाइटिस बी सतह एंटीजन (HBsAg) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है। HBsAg हेपेटाइटिस बी वायरस (HBV) की सतह पर एक प्रोटीन है और हेपेटाइटिस बी संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में से एक है। परीक्षण का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या किसी व्यक्ति को हेपेटाइटिस बी वायरस से हाल ही में या लंबे समय से संक्रमण है

हेपेटाइटिस बी सरफेस एंटीजन टेस्ट क्या है

HBsAg परीक्षण का उपयोग हेपेटाइटिस बी संक्रमण की जांच करने और तीव्र या क्रोनिक हेपेटाइटिस बी का निदान करने में मदद करने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण का उपयोग उन लोगों की निगरानी के लिए भी किया जा सकता है जिन्हें हेपेटाइटिस बी संक्रमण का खतरा है, जैसे कि एचआईवी वाले लोग या जो लोग इसके संपर्क में आए हैं।

सर्वोत्तम पैकेज की जानकारी यहां देखें- https://www.docopd.com/en-in/lab/health-test/hepatitis-b-surface-antigen-hbsag-qualitative

अन्य हेपेटाइटिस बी परीक्षणों के बारे में जानें

हेपेटाइटिस बी कोर एंटीबॉडी (HBsAg)

हेपेटाइटिस बी कोर एंटीबॉडी एक रक्त परीक्षण है जो हेपेटाइटिस बी वायरस के मूल में एंटीबॉडी की तलाश करता है। ये एंटीबॉडीज वायरस के संक्रमण के जवाब में शरीर द्वारा निर्मित होते हैं। परीक्षण का उपयोग वायरस से सक्रिय या पिछले संक्रमण का निदान करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग यह जांचने के लिए भी किया जा सकता है कि क्या किसी व्यक्ति में वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता है, जिसका अर्थ है कि इसके संपर्क में आने पर उनके संक्रमित होने की संभावना कम है।

हेपेटाइटिस बी सतह एंटीबॉडी (HBsAg)

हेपेटाइटिस बी सतह एंटीबॉडी (HBsAg) परीक्षण का उपयोग हेपेटाइटिस बी वायरस (HBV) के खिलाफ एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है। एंटीबॉडीज़ किसी संक्रमण या अन्य विदेशी पदार्थ के जवाब में प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित प्रोटीन होते हैं। HBsAg का निर्माण HBV संक्रमण की प्रतिक्रिया में होता है।

HBsAg टेस्ट का उद्देश्य क्या होता है

HBsAg परीक्षण का उपयोग हेपेटाइटिस बी का निदान करने, यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या आप वायरस के वाहक हैं, और हेपेटाइटिस बी के उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी करते हैं।

HBsAg परीक्षण आमतौर पर रक्त के नमूने पर किया जाता है। हालाँकि, यह शरीर के अन्य तरल पदार्थों, जैसे लार, वीर्य या योनि तरल पदार्थ पर भी किया जा सकता है। यदि आपको हाल ही में रक्त आधान हुआ है या सुई साझा करने के माध्यम से रक्त के संपर्क में आए हैं, तो आपको HBsAg की उपस्थिति के लिए परीक्षण करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

सकारात्मक या प्रतिक्रियाशील HBsAg परीक्षण परिणाम

 एक सकारात्मक या प्रतिक्रियाशील HBsAg परीक्षण परिणाम इंगित करता है कि व्यक्ति हेपेटाइटिस बी से संक्रमित है। इसका मतलब है कि व्यक्ति या तो एक नए तीव्र संक्रमण का अनुभव कर रहा है या उसे क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण है। सकारात्मक HBsAg परीक्षण परिणाम का यह भी अर्थ है कि व्यक्ति अपने रक्त के माध्यम से हेपेटाइटिस बी वायरस को दूसरों में फैला सकता है

नकारात्मक HBsAg परीक्षण परिणाम

 एक नकारात्मक HBsAg परीक्षण परिणाम इंगित करता है कि व्यक्ति वर्तमान में हेपेटाइटिस बी से संक्रमित नहीं है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक नकारात्मक परिणाम पिछले संक्रमण या वायरस के वाहक होने की संभावना से इनकार नहीं करता है। संक्रमण की अनुपस्थिति या क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण की पुष्टि के लिए आगे के परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। सकारात्मक HBsAg परीक्षण परिणाम का यह भी अर्थ है कि व्यक्ति अपने रक्त के माध्यम से हेपेटाइटिस बी वायरस को दूसरों में फैला सकता है

अन्य जानकारी यहां देखें- https://www.docopd.com/en-in/lab

निष्कर्ष :- HBsAg टेस्ट

हेपेटाइटिस बी सतह एंटीजन परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी उपकरण है कि कोई व्यक्ति हेपेटाइटिस बी वायरस से संक्रमित है या नहीं। इस परीक्षण का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति की स्थिति की निगरानी करने के लिए भी किया जा सकता है जिसे वायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है, साथ ही वायरस की उपस्थिति के लिए रक्त दाताओं की जांच भी की जा सकती है। हालाँकि यह एक सरल और त्वरित परीक्षण है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि सटीक निदान करने के लिए इस परीक्षण के परिणामों की अन्य नैदानिक ​​जानकारी के साथ व्याख्या की जानी चाहिए। HBsAg परीक्षण के लिए घर का दौरा बुक करें या अपने नजदीकी मेट्रोपोलिस डायग्नोस्टिक सेंटर पर जाएँ। 220 शहरों में उपस्थिति के साथ, मेट्रोपोलिस भारत के सबसे बड़े और सबसे सटीक निदान केंद्रों में से एक है।