coronavirus कोरोनावायरस रोग (COVID-19) जनता के लिए सलाह
Updated on April 27, 2020      Admin

WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:

बारबार हाथ धोएं

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

उत्तर अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

3

सामाजिक दूरी बनाए रखें

कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।

उत्तर – जब किसी को खांसी या छींक आती है, तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें COVID -19  वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

4

आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

उत्तर – हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर,  वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत फेंक दें ।

उत्तर – बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके, आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और COVID-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा पर ध्यान दें .

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले डॉकटर को फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

उत्तर – आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।