कोरोना वायरस पर Q & A (COVID-19)

1

COVId-19 क्या है?

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।

COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में नाक बहाना , गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं और वे अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं। अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। वृद्ध लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

3

COVID-19 कैसे फैलता है?

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं। यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब COVID -19 खांसी या साँस छोड़ता है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूते है तो उनको COVID -19 पकड़ लेते हैं। लोग COVID -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

मुझे COVID-19 को होने की कितनी संभावना है?

जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं – और अधिक विशेष रूप से, चाहे वहां कोई COVID-19 का प्रकोप हो।

क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?

COVID-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों के लिए। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है: हर 5 में से 1 व्यक्ति जो इसे पकड़ता है उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए लोगों के लिए यह चिंता करना काफी सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा।

COVID-19 गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा किसे है?

हम अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि COVID-2019 लोगों, वृद्धों और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, कैंसर या मधुमेह) से प्रभावित लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक बार गंभीर बीमारी का विकास करता है।

क्या ऐसी कोई दवा या थैरेपी है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है?

हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। WHO COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है।

हम खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?

  • आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:
  • अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
  • कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।
  • आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें।
  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें।
  • नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है) पर अद्यतित रहें।
  • जब तक आप ठीक न हों, हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द, कम ग्रेड बुखार (37.3 C या इससे अधिक) और हल्की बहती नाक के साथ घर पर रहकर भी अलग-अलग रहना शुरू करें।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है।